काज़ीरंगा एक राष्ट्रीय उद्यान

आलेख एवं चित्र : मदुली थाओसेन 

सम्पादन: रिया सिंह राठौड़

ब्रह्मपुत्र के बाढ़ के मैदानों में फैला, असम का काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, भारत के संरक्षण इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। 1985 में यूनेस्को द्वारा इसे विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था और यह भारतीय एक सींग वाले गैंडे के लिए विख्यात है। सम्पूर्ण विश्व में, ये पार्क अपने जीवों, ख़ास तौर पर एक सींग वाले राइनो के संरक्षण और अस्तित्व के लिए एक सफलता की कहानी के रूप में जाना और माना जाता है। हालाँकि, इस क्षेत्र के संरक्षण ने इन सदियों में कई वैचारिक बदलाव देखे हैं, जो उपनिवेशवाद, स्वदेशी सामुदायिक हितों, असमिया राष्ट्रवाद और अंतर्राष्ट्रीय संरक्षण प्रवचन द्वारा प्रभावित हैं।

आज की तुलना में 19वीं शताब्दी में, भारत में वनों और वन्यजीवों के संरक्षण के प्रयासों की प्रेरणा बिल्कुल अलग थी। अंग्रेजों के फ़ायदे में हीं था कि वे जानवरों की तेजी से गिरावट के बारे में चिंतित हों जो उनकी सेना के ज़रूरी थे, ख़ासकर की हाथी [1] 1857 के भारतीय विद्रोह के बाद हाथियों के विलुप्त होने के बारे में आशंकित, अंग्रेजों ने हाथियों की अंधाधुंध हत्या को रोकने के लिए हाथी संरक्षण अधिनियम, 1879 लागू किया। इसने प्राणी के नियंत्रण पर एक सरकारी एकाधिकार को सशक्त किया। इसलिए, इस तरह की संरक्षण नीति का उद्देश्य जानवरों की रक्षा करना नहीं बल्कि औपनिवेशिक सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन की रक्षा करना था।

जंगलों को लेकर होने वाली प्रतियोगिताएंखेल को लेकर होने वाली प्रतियोगिताएं भी थीं। काजीरंगा में शिकार को कई समूहों से जोड़ा जाने लगा।एक तरफ़ ब्रिटिश और असमिया अभिजात्य  वर्ग खेल के लिए शिकार करते थेतो दूसरी ओर किसान समुदाय अपनी जीविका के लिए शिकार करते थे। ब्रिटिश नागरिक और सैन्य कर्मियों के जीवन में खेल शिकार का बहुत महत्व था, जिसमें अक्सर रियासतों की परंपराओं और ब्रिटिश रीतिरिवाजों से प्रेरित विस्तृत अनुष्ठान शामिल थे। जंगली जीवों के शिकार ने अंग्रेजों के साथसाथ असमिया अभिजात वर्ग के बीच अपनी सामाजिक श्रेष्ठता की स्थिति को बनाए रखा। उनके सामान्य लक्ष्य गैंडे, हाथी और बाघ थे। इसके विपरीत, किसान समुदाय मांस के लिए और फसलों की रक्षा के लिए शिकार करते थे।

हालांकि, जैसेजैसे खेल और मांस के लिए मूल्यवान जानवर दुर्लभ होने लगे, औपनिवेशिक शिकारी खेल तक पहुंच को प्रतिबंधित करना चाहते थे। यूरोपीय चाय बागान मालिकों ने असम में निशानेबाजी पर नियंत्रण के लिए खेल संघों के गठन पर जोर दिया। 1917 में, दरांग गेम एसोसिएशन का गठन किया गया था [2] खेल संघों ने उन जानवरों की संख्या की निगरानी की जिनके सदस्य शिकार कर सकते थे और गैरसदस्यों को शिकार के मैदान में खुली पहुंच से वंचित कर दिया। शिकार प्रथाओं की समझ में एक विवादास्पद विभाजन भी था क्योंकि देशी शिकार प्रथाओं को क्रूर के रूप में पहचाना गया था, जबकि ब्रिटिश अवैध शिकार ने उच्च स्थिति और महिमा अर्जित की थी।

ब्रिटिश उपनिवेशों जैसे दक्षिण अफ्रीका में कुग्गा में विलुप्त जानवरों की दुर्दशा के बारे में बढ़ती जागरूकता के साथ, बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में, खेल पर ध्यान बढ़ गया। ब्रिटिश अधिकारियों के लिए, लुप्त हो रहे जंगली जानवरों की रक्षा करना सभ्य आचरण की निशानी बन गया [1] असम में एक सींग वाले गैंडे की घटती संख्या ने इस क्षेत्र में खेल के लिए एक नई चिंता को बढ़ावा दिया।  जे.सी. अर्बुथनॉट ने प्रांत के मुख्य आयुक्त बी. फुलर को पत्र लिखकर उन्हें आगाह किया किराइनो के मामले में मादाओं और अपरिपक्व जानवरों की हत्याओं ने प्रजातियों को विलुप्त होने की कगार पर ला दिया था गैंडे के  विलुप्त होने की खबर के बाद सरकार ने एकशेल्टर’ बनाने पर विचार किया। इस कदम ने 1905 में काजीरंगा को एक गेम रिजर्व के रूप में मजबूत किया। इसके अलावा, 1916 में, गेम रिजर्व का नाम बदलकर गेम सेंचुरी कर दिया गया। माना जाता है कि सिमेंटिक में बदलाव ने गेम रिजर्व की कार्य नैतिकता को वानिकी, मुख्य रूप से वन अर्थव्यवस्था [2] से अलग करने में मदद की।

स्थानीय समुदायों में शिकार के अधिकारों की पदानुक्रमित व्यवस्था और गैंडे जैसे जानवरों के अंग्रेजों के पूर्ण संरक्षण में आने से काफी आक्रोश था। वन विभाग ने अभयारण्य के एक हिस्से के रूप में पड़ोसी भूमि का अधिग्रहण करना जारी रखा, स्थानीय समुदायों जैसे बोडो जनजाति तक पहुंच से इनकार कर दिया, जिन्होंने जंगल को अपना माना। किसान चराई और सर्दियों की फसलों के उत्पादन के लिए जंगल पर निर्भर थे। वन भूमि स्थानांतरी खेती के लिए उपयुक्त थी, और स्थानांतरित खेती की प्रथा किसानों को उनके विस्थापन की स्थिति में किसी भी कानूनी सहारा का अधिकार नहीं देती थी। किसानों को उनके निष्कासन के लिए केवल मामूली मुआवजा दिया गया था, और उन्हें खेती योग्य भूमि खोजने के लिए बहुत दूर दूर जाना पड़ता था। यह स्वतंत्रता के बाद के युग में था कि चराई के लिए अभयारण्य के उपयोग की मांग ने एक संगठित रूप ले लिया। 1940 के दशक से, स्थानीय राजनेताओं के समर्थन से, पड़ोसी समुदाय क्षेत्र के गैरवर्गीकृत जंगलों में चरने का अभ्यास कर सकते थे। 

1950 में, सभी जीवित प्राणियों के संरक्षण पर जोर देने के लिए खेल अभयारण्यों का नाम बदलकरवन्यजीव अभयारण्यकर दिया गया, जो कि ट्राफियों और मांस के लिए शूट किए गए लोगों के विपरीत था। 1952 में राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय वन्यजीव बोर्ड और 1953 में असम में राज्य वन्यजीव बोर्ड के गठन के बाद संरक्षण के प्रयासों को अधिक वैधता मिली। भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय संरक्षणवादियों द्वारा कई वन्यजीव ऑडिट के बाद, असम के मुख्यमंत्री बिष्णु राम मेधी ने तत्कालीन प्रधान मंत्री को स्वीकार किया। मंत्री, जवाहरलाल नेहरू, कि इस क्षेत्र में गैंडा विलुप्त होने के कगार पर था। इसके बाद, असम सरकार ने दिसंबर 1954 में असम गैंडा संरक्षण विधेयक पेश किया। इस विधेयक का उद्देश्यआरक्षित वनों के साथसाथ पट्टे पर दी गई भूमि के भीतर और बाहर गैंडों को मारे जाने, पकड़े जाने और घायल होने से बचानाथा। राइनो के कारण को राजनीतिक विश्वसनीयता और मध्यवर्गीय जनता का समर्थन भी प्राप्त था; राइनो 1948 से आधिकारिक राज्य का प्रतीक था, और इसकी दुर्लभता असमिया राष्ट्रवादी पहचान के बड़े आख्यान का अभिन्न अंग थी।

1963 में भारतीय वन्यजीव बोर्ड ने सिफारिश की कि काजीरंगा और मानस वन्यजीव अभयारण्यों को राष्ट्रीय उद्यानों में बनाया जाए, जिसके परिणामस्वरूप 1968 का असम राष्ट्रीय उद्यान अधिनियम बना। अंत में, जनवरी 1974 में, उपरोक्त अधिनियम के अनुसरण में, काजीरंगा वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया। एक राष्ट्रीय उद्यान। एक राष्ट्रीय उद्यान के निर्माण के परिणामस्वरूप केंद्रीकृत धन की अधिक पहुंच हुई और पर्यटकों का ध्यान बढ़ा। इसके अलावा, इस क्षेत्र में बढ़ती पर्यटन अर्थव्यवस्था के साथ, वन विभाग के भूमि अधिग्रहण के प्रयासों से वंचित लोग एक सीमांत क्षमता में उभरती अर्थव्यवस्था से जुड़े हुए हैं। हालाँकि, इसने आजीविका के स्रोत और पार्क के स्वतंत्र, बहिष्करणवादी अस्तित्व के रूप में कृषि प्रथाओं के जटिल मुद्दों को हल नहीं किया था। स्थानीय समुदायों और वन विभाग के बीच संघर्ष आज भी जारी है क्योंकि वर्षों से पार्क के विस्तार के कारण पूर्व में विस्थापन और आजीविका के नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान अब 1974 से आकार में दोगुना हो गया है, जो 914 वर्ग किलोमीटर [3] के क्षेत्र को कवर करता है।

[1] Rangarajan, M. (2005). India’s wildlife history: an introduction. Orient Blackswan.

[2] Saikia, A. (2009). The Kaziranga National Park: dynamics of social and political history. Conservation and Society, 7(2), 113-129.

[3] https://scroll.in/article/977999/as-kaziranga-national-park-spreads-local-residents-tear-down-their-homes-before-they-are-evicted 

मदुली थाओसेन एक स्वतंत्र शोधकर्ता और नई दिल्ली में स्थित एक स्वतंत्र फोटोग्राफर हैं।