पेरुनाकुलम (पेरुंगुलम) की संस्कृति- प्रकृति परिप्रेक्ष्य में एक अंतर्दृष्टि

लेखन: सरन्या

संपादन: अविशी

वाटर सीकर्स फेलो 2021 – एसपीआरएफ इंडिया और लिविंग वाटर्स संग्रहालय

विरासत की परिभाषा, एक गतिशील अवधारणा है जो समय के साथ विकसित होती रहती है। इधर कुछ सालों में, सांस्कृतिक और प्राकृतिक स्थलों के लिए यूनेस्को द्वारा निर्धारित परिभाषाएं अधिक समावेशी और व्यापक हो गई हैं (यूनेस्को एनडी ए)। इस बढ़ते विरासत स्पेक्ट्रम के भीतर, जल विरासत स्थल खुद को विरासत की संस्कृति और प्रकृति के पहलू के बीच गुँथा हुआ सा पाते हैं। सांस्कृतिक परिदृश्य यूनेस्को द्वारा विकसित एक ऐसी अवधारणा है जो संस्कृति और प्रकृति के बीच संबंध को प्रासंगिक बनाती है। (यूनेस्को एन डी बी)। इस परिसर में स्थापित, तमिलनाडु के जल विरासत स्थल, विशेष रूप से थमिराबरानी क्षेत्र के साथ कुलम नेटवर्क प्रणाली, संस्कृति-प्रकृति विरासत के सांस्कृतिक परिदृश्य प्रतिनिधि हैं।

तमिलनाडु में, कुलम, लोक निर्माण विभाग [पीडब्ल्यूडी] की देखरेख में रखा एक टैंक है, जो 19वीं शताब्दी के ब्रिटिश औपनिवेशिक काल (मोहनकृष्णन 2001) के बाद से हीं एक शब्दावली की तरह प्रयोग में है। तमिलनाडु के बड़े संदर्भ में, तालाब या तालाब 26% आर्द्रभूमि हैं जो सिंचाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और साथ ही स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र (तमिलनाडु राज्य आर्द्रभूमि प्राधिकरण n.d.) को बनाए रखते हैं। आर्द्रभूमि की अवधारणा थमीराबारानी क्षेत्र की मूल निवासी है, जहां पांड्य काल के दौरान प्रत्येक बस्ती में भूमि को निरारामबम (आर्द्रभूमि), कदरंबम (शुष्क भूमि), थोट्टम (बगीचे की भूमि), और कडू (जंगल) के तहत वर्गीकृत किया गया था। आज तक, संपत्ति भूमि को नंजई (आर्द्रभूमि) और पुंजई (शुष्क भूमि) (मोहनकृष्णन 2001) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। एक हद तक, इस पारंपरिक वर्गीकरण ने इन आर्द्रभूमि के संरक्षण में सहायता की है, हालांकि, दीर्घकालिक स्थिरता के लिए अधिक जागरूकता, मान्यता और संरक्षण प्रयासों की आवश्यकता है। केस स्टडी कुलम के संदर्भ में पेरुन्कुलम की जागरूकता और संस्कृति-प्रकृति परिप्रेक्ष्य पर केंद्रित है, जहां से इस शहर का नाम मिलता है।

थमिराबरानी नदी के उत्तरी तट पर स्थित, पेरुन्कुलम आर्द्रभूमि (336.82 एकड़) और शुष्क भूमि (375.75 एकड़) (जयकुमार 2008: 36) के बराबर हिस्से में फैला हुआ है। पेरुन्कुलम में कुलम दो महत्वपूर्ण सांस्कृतिक स्थलों से घिरा हुआ है, दक्षिणी और पूर्वी हिस्से में मयक्कुथर कोइल (मंदिर) और तिरुवालुदीश्वर कोइल के प्राचीन मंदिर। इस बीच, वल्लनाडु पहाड़ियाँ, एक प्राकृतिक स्थल, कुलम के उत्तर पश्चिमी भाग में  है। पेरुंकुलम में मयक्कूथर और तिरुवालुदीश्वर मंदिर पांड्य काल के हैं जहां मयक्कूथर मंदिर तमिलनाडु में नवतिरुपति (नौ ग्रह विष्णु) मंदिरों में से एक के रूप में अपने महत्व के कारण पवित्र अमूर्त विरासत के साथ एक प्रमुख सांस्कृतिक स्थल है। विरासत के सांस्कृतिक और प्राकृतिक स्थलों से घिरा, पेरुन्कुलम में कुलम संस्कृति-प्रकृति चौराहे के संयोजन में बैठता है। पेरुन्कुलम की सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत का महत्व कुलम सेटिंग से जुड़ा है।

पेरुन्कुलम में, कुलम के आसपास के सांस्कृतिक और प्राकृतिक स्थलों के साथ जुड़ाव के अलावा, 70% आबादी निर्वाह के लिए कृषि पर निर्भर है। यहाँ धान और कपास, केला और मूंगफली जैसी व्यावसायिक फसलों का उत्पादन होता है जो पारंपरिक पानी पर निर्भर है। कुलम की प्रणाली (पारिस्थितिकी और पर्यावरण में अनुसंधान के लिए अशोक ट्रस्ट 2021)। सामुदायिक निर्वाह के लिए कुलम के उपयोग के अलावा इसका उपयोग पशुधन से संबंधित गतिविधियों, मानव स्नान के लिए भी किया जाता है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पक्षियों की एक बड़ी सभा के लिए एक प्राकृतिक अभयारण्य के रूप में कार्य करता है जैसे कि कम सीटी बत्तख, भारतीय स्पॉट-बिल बतख , ब्लैक-विंग्ड स्टिल्ट, पेंटेड स्टॉर्क, स्पॉट-बिल्ड पेलिकन, ग्लॉसी आइबिस, यूरेशियन स्पूनबिल और रेड-वॉटल्ड लैपविंग आदि। चूंकि कुलम को थामिराबरानी नदी से पानी मिलता है और साथ ही दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पूर्व मानसून दोनों से बारिश होती है, यह लगभग 10 -12 महीनों तक पानी बरकरार रखता है, प्रवासी राजहंस सहित विभिन्न पक्षी प्रजातियों को आकर्षित करता है।

जहां तक ​​संरक्षण के प्रयासों का संबंध है, निजी दानकर्ताओं द्वारा कुलम के आसपास की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के लिए इसके आसपास के मयक्कुथर और तिरुवालुदीश्वर मंदिरों के संरक्षण के माध्यम से ठोस प्रयास किए गए हैं। पारिस्थितिकी और पर्यावरण में अनुसंधान के लिए अशोक ट्रस्ट [एटीआरईई] और अगस्त्यमलाई सामुदायिक संरक्षण केंद्र [एसीसीसी], मणिमुथारू, तिरुनेलवेली, आर्द्रभूमि पक्षी प्रजातियों पर डेटा संयोजन और ज्ञान के प्रसार के लिए स्वयंसेवी गतिविधियों में शामिल हैं। एटीआरईई के तामीरापारानी वाटरबर्ड्स काउंट [टीडब्ल्यूसी] के अनुसार वर्ष 2011 से 2019 तक, इस स्थल पर 54 आर्द्रभूमि पक्षी प्रजातियां पाई जाती हैं और उनमें से 56% निवासी प्रजातियां हैं और शेष 44% प्रवासी हैं। इस सर्वेक्षण से पता चलता है कि इस कुलम स्थल में पर्याप्त उभयचर विविधता है। भले ही कुलम स्थल सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत दोनों के लिए गवाही देता है, लेकिन इस तरह के महत्व के विरासत स्थल से मेल खाने के लिए जागरूकता और संरक्षण के प्रयासों को बढ़ाने की जरूरत है। क्षतिग्रस्त पत्थर घाट (सीढ़ियाँ), घाटों में असंगत कंक्रीट फ़र्श, उच्च तनाव ओवरहेड बिजली के तारों की उपस्थिति, और दूसरों के बीच कचरा संचय सहित साइट पर कई संरक्षण मुद्दे देखे गए हैं। यह अपनी अनूठी सेटिंग को देखते हुए एक व्यापक संरक्षण योजना और प्रबंधन योजना की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

कुलम की संस्कृति-प्रकृति के महत्व पर उनके विचारों का पता लगाने के लिए लेखक द्वारा पेरुन्कुलम के निवासियों के साथ साक्षात्कार किए गए और बातचीत हुई।  समुदाय के भागीदारों को कुलम के बारे में एक महत्वपूर्ण स्मृति, कुलम की जैव विविधता के बारे में जागरूकता, कुलम के उपयोग और वे कितनी बार कुलम आए थे, के बारे में विस्तार से बताने के लिए कहा गया था। स्मृति के महत्वपूर्ण पहलू के संबंध में, अधिकांश पुरानी पीढ़ी वालों ने 1990 के दशक की बाढ़ को याद किया। पता चला कि एक हफ्ते से कुलम के आसपास के घरों और गलियों में पानी भर गया है। इस बीच, युवा उत्तरदाताओं के लिए कुलम सोशल मीडिया के लिए तस्वीरें खींचने के लिए एक अच्छी जगह है और वे 90 के दशक की बाढ़ से अनजान थे। जैव विविधता पहलू के जवाब में, अधिकांश पक्षी प्रजातियों से अनजान थे जो कुलम की यात्रा करते हैं। जो जानते थे वे नहीं जानते थे कि कुलम में कौन से पक्षी विशेष रूप से आते-जाते हैं। पहले प्रश्न के समान ही अंतिम दो प्रश्नों के उत्तरों में पीढ़ीगत विभाजन था। जबकि पुरानी पीढ़ी कुलम में स्नान करने, कपड़े धोने या अपने मवेशियों को खिलाने के लिए बार-बार आती है, युवा पीढ़ी इसका उपयोग केवल विशिष्ट अवसरों पर स्नान करने के लिए करती है, जैसे कि जब कोई रिश्तेदार या दोस्त आता है। सर्वेक्षण कुलम की संस्कृति-प्रकृति संघ पर परिप्रेक्ष्य में पीढ़ीगत अंतर पर प्रकाश डालता है। भले ही कुलम सामूहिक स्मृति का हिस्सा है, फिर भी एक डिस्कनेक्ट है जो लुप्त होती मानवीय बातचीत और इसके विरासत मूल्यों के बारे में जागरूकता की कमी के कारण देखा जाता है। सदियों से, कुलम जल प्रणाली ने समुदाय का समर्थन किया है, हालांकि अब संघ और संबंधों की कमी है जिसके लिए खंडित कनेक्शन को पुनर्जीवित करने के लिए समुदाय के नेतृत्व वाले प्रयासों की आवश्यकता है।

 

ACKNOWLEDGEMENTS

Community of Perungulam

Dr. S. Suresh, INTACH Tamil Nadu

Elamuhil S, DHAN Foundation

Engineer’s from PWD, Srivaikundam

  1. Mathivanan, Senior Research Associate, ATREE’s Agasthyamalai Community Conservation Centre

Madhibalan, ATREE’s Agasthyamalai Community Conservation Centre

Manickam MCA, Sivagalai

Meisha Hunter Burkett, Water Heritage Expert

Ramila Ramakrishna, Village Officer, Perungulam

 

BIBLIOGRAPHY

Ashoka Trust for Research in Ecology and the Environment [ATREE]. (2021). Wetland Management Plan. Tirunelveli, India: ATREE, Agasthyamalai Community Conservation Centre.

Mohanakrishnan, Angadu. (2001). History of Irrigation development in Tamil Nadu. New Delhi, India: Indian National Committee on Irrigation and Drainage, Ministry of Water Resources, Government of India.

Jeyakumar. (2008). “A Historical Study of Perunkulam Tiruvaludisvara Temple”. Doctor of Philosophy dissertation, Manonmaniam Sundaranar University, Tirunelveli.

Tamil Nadu State Wetland Authority [TNSWA]. (n.d.). “Wetlands”. Accessed 30 January 2022, http://tnswa.org/wetlands-of-tamil-nadu.

UNESCO.  (n.d. a). “About World Heritage.” Accessed 30 January 2022, https://whc.unesco.org/en/about/.

UNESCO.  (n.d. b). “Cultural Landscape.” Accessed 30 January 2022, https://whc.unesco.org/en/culturallandscape/.